Breaking News

Youtube Big Update: यूट्यूब यूजर के लिए बुरी खबर, अगर आप भी देखते है यूट्यूब पर वीडियो तो ये खबर जानकर हो जायेगे हैरान, कंपनी ने किया ये बड़ा बदलाव

Youtube Big Update: वीडियो देखने और शेयर करने के मामले में गूगल का प्लेटफॉर्म Youtube सबसे लोकप्रिय नामों में से एक है, लेकिन अब कंपनी इसमें एक बड़ा बदलाव करने जा रही है। गूगल ने एक ब्लॉग पोस्ट में बताया है कि स्मार्ट टीवी और बड़ी स्क्रीन पर यूट्यूब कंटेंट देखने वाले यूजर्स को अब लंबे विज्ञापन दिखाए जाएंगे, जिन्हें स्किप नहीं किया जा सकता है। कंपनी यूजर्स को 30 सेकंड की अवधि के विज्ञापन दिखाएगी और वीडियो को पूरा देखने के बाद ही देखा जा सकेगा। वर्तमान में, YouTube द्वारा 15-सेकंड के विज्ञापन दिखाए जाते हैं, जिनमें से अधिकांश में स्किप बटन होता है।

Youtube Big Update

कई उपयोगकर्ताओं को यह बहुत कष्टप्रद लग सकता है कि YouTube प्रीमियम की सदस्यता नहीं लेने की स्थिति में उन्हें लंबे विज्ञापन देखने पड़ते हैं। लंबे विज्ञापनों को पॉज करने का विकल्प कंपनी जरूर दे सकती है। हालांकि, फिलहाल यह बदलाव केवल यूएस के उन यूजर्स के लिए लागू किया गया है, जो YouTube Select पर कंटेंट देख रहे हैं। अभी इस बात की पुष्टि नहीं हुई है कि यह बदलाव भारत और अन्य बाजारों में लागू होगा या नहीं। संभव है कि कंपनी यूजर्स से मिले फीडबैक के आधार पर आगे की रणनीति बनाए।

विज्ञापनों से परेशान हैं

वर्तमान में भारत में YouTube उपयोगकर्ताओं को 30 सेकंड लंबे विज्ञापन नहीं दिखाए जा रहे हैं, जिन्हें छोड़ा नहीं जा सकता है। इसके बावजूद कई बार 15 सेकंड के दो विज्ञापन दिखाए जाते हैं, जो परेशान करने वाला होता है। इसके अलावा कुछ वीडियो के बीच में कई ऐड भी नजर आते हैं, जिन्हें बार-बार स्किप करना पड़ता है। यह बात सामने आई है कि यूट्यूब जल्द ही एडब्लॉकर्स का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को वीडियो का एक्सेस देना बंद कर देगा, यानी उन्हें विज्ञापन देखने होंगे।

यूट्यूब प्रीमियम सदस्यता

लोकप्रिय वीडियो प्लेटफॉर्म पर विज्ञापन न देखने का एकमात्र तरीका YouTube प्रीमियम सदस्यता के लिए भुगतान करना है। इसके बाद आपको बड़ी स्क्रीन से लेकर मोबाइल वर्जन तक एड-फ्री एक्सपीरियंस मिलेगा। अच्छी बात यह है कि इस सब्सक्रिप्शन में आपको ऐड-फ्री एक्सपीरियंस के अलावा अन्य फायदे भी मिलते हैं। YouTube प्रीमियम की कीमत US में $11.9 और भारत में प्रति माह 129 रुपये है।

प्रीमियम सब्सक्रिप्शन वाले उपयोगकर्ताओं को सभी उपकरणों और प्लेटफॉर्म पर कोई विज्ञापन नहीं दिखाया जाता है, और YouTube संगीत ऐप तक निःशुल्क पहुंच प्राप्त होती है। यूजर्स इस म्यूजिक ऐप में एड-फ्री म्यूजिक स्ट्रीमिंग भी कर सकते हैं। इसके अलावा मेंबर्स को PIP फीचर मिलता है, जिसकी मदद से वीडियो स्क्रीन के एक हिस्से में चलता है और बैकग्राउंड में भी चलाया जा सकता है।

About aviindianews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *