ईयरफोन की वजह से बहरा हुआ लड़का कहीं आप तो नहीं करते ये गलती

गोरखपुर में 18 साल के एक लड़के को उस वक्त झटका लगा, जब उसे कुछ भी सुनाई देना बंद हो गया. रिपोर्ट्स की मानें तो ये दिक्कत लंबे समय तक ईयरबड्स यूज करने की वजह से हुई थी.

ईयरफोन्स या ईयरबड्स अब लोगों की रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्सा बन चुके हैं. ऑफिस की मीटिंग हो या फिर फोन पर कोई वीडियो देखना हो, लोग लंबे वक्त तक ईयरफोन यूज करते रहते हैं.

इसकी वजह से होने वाले नुकसान पर हमारा ध्यान नहीं जाता है. या जाता भी है तो हम उसे नजरअंदाज कर देते हैं. कई बार लंबे समय तक ईयरफोन यूज करने की वजह से कान में दर्द होने लगता है.

ऐसा ही कुछ गोरखपुर में 18-साल के एक लड़के के साथ हुआ. रिपोर्ट्स की मानें तो लंबे वक्त तक ईयरफोन यूज करने की वजह से उसकी सुनने की क्षमता की चली गई.

हालांकि, सर्जरी की मदद से लड़का अब पहले ही तरह ही सुन पा रहा है. कई लोगों के मन में सवाल आता है कि ईयरफोन यूज करने की वजह से कोई बहरा कैसे हो सकता है.

दरअसल, लंबे वक्त तक ईयरफोन्स पहनने की वजह से कान में ह्यूमिडिटी हो जाती है. इसकी वजह से कान के अंदर बैक्टीरिया और वायरस फलने-फूलने लगते हैं.

डॉक्टर्स की मानें तो हमारे शरीर के दूसरे हिस्सों की तरह ही कानों को भी वेंटिलेशन की जरूरत होती है. लंबे समय तक बंद रखने की वजह से कान में पसीना होता है और उससे इंफेक्शन फैल जाता है.

अगर आप लंबे समय तक ईयरफोन यूज करते हैं, तो आपको इसका वक्त कम करना चाहिए. इसके साथ ही वॉल्यूम को भी सामान्य रखना चाहिए.

यूजर्स को 60 परसेंट से ज्यादा वैल्यूम पर ईयरफोन्स नहीं यूज करने चाहिए. अपने कान को निश्चित समय पर साफ करते रहें, जिससे इंफेक्शन ना फैले. संभव हो तो ओवर ईयर हेडफोन यूज करें.