Breaking News

UPI Payment Transactions Per Day यूपीआई से एक दिन में कितनी बार कर सकते है भुगतान, यहाँ देखें अपने बैंक से जुड़ी UPI Payment Limit

UPI Payment Transactions Per Day: नई दिल्ली {बिजनेस डेस्क}:- भारत में डिजिटल लेन-देन की बात आते ही यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) का नाम सबसे पहले सामने आता है। UPI ने देश में डिजिटल भुगतान को इतना आसान बना दिया है कि अब हर कोई इसके माध्यम से भुगतान करने में सहज है। लोग अब हर छोटे-छोटे पेमेंट के लिए कैश की जगह यूपीआई का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। देश में यूपीआई भुगतान हर दिन रॉकेट गति से बढ़ रहा है।

UPI Payment Transactions Per Day

भारत से डिजिटल भुगतान में आई इस क्रांति से अन्य देश भी प्रभावित हुए हैं और यही कारण है कि यूपीआई न केवल भारत बल्कि 10 और देशों में भी अपनी सुविधा प्रदान कर रहा है। ये दस देश हैं- ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, हांगकांग, सिंगापुर, ओमान, कतर, अमेरिका, सऊदी अरब, यूएई और यूके।

आपकी बैंक सीमा क्या है

अगर आप ज्यादा यूपीआई इस्तेमाल करते हैं तो आपको इसकी लिमिट के बारे में भी पता होना चाहिए। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस बैंक के ग्राहक हैं, यूपीआई आपको केवल एक निश्चित राशि भेजने की अनुमति देता है। कई यूपीआई पेमेंट ऐप्स में से गूगल पे ने हर बैंक के लिए पेमेंट लिमिट जारी कर दी है। हम आपको बताते हैं कि आप किस बैंक में रोजाना कितनी रकम भेज सकते हैं।

State Bank of India (SBI): बैंक की यूपीआई लेनदेन सीमा 1 लाख रुपये है। UPI की डेली लिमिट भी 1 लाख रुपये है।

HDFC Bank: बैंक की यूपीआई लेनदेन सीमा 1 लाख रुपये (नए ग्राहक के लिए 5000 रुपये) है। जबकि यूपीआई की डेली लिमिट 1 लाख रुपये है।

ICICI Bank: बैंक में यूपीआई लेनदेन की सीमा और 10000 रुपये की दैनिक सीमा दोनों हैं। (गूगल पे उपयोगकर्ताओं के लिए 25000)

Axis Bank: यूपीआई लेनदेन की सीमा और बैंक की दैनिक सीमा 1 लाख रुपये है।

Bank of Baroda: बैंक की यूपीआई ट्रांजैक्शन लिमिट 25000 रुपए है। हालांकि, बैंक की डेली लिमिट अभी तय नहीं की गई है।

UPI लाइट विशेषताएं

UPI के माध्यम से भुगतान करते समय आपको भुगतान अस्वीकृत या त्रुटि का सामना करना पड़ा होगा। इस समस्या को दूर करने के लिए UPI ने पिछले साल UPI Lite को लॉन्च किया था। इस सुविधा का उपयोग करके आप बिना इंटरनेट के भुगतान भेज सकते हैं।

यूपीआई लाइट के साथ, आप बिना किसी परेशानी के और बिना यूपीआई पिन के भुगतान भेज सकते हैं। यूपीआई लाइट के जरिए आप प्रतिदिन 200 रुपये तक भेज सकते हैं।

About aviindianews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *