Breaking News

Ration Card Update: राशन कार्ड धारकों की बल्ले – बल्ले, अब चावल की जगह मिलेंगी यह चीज 1 जून से, सभी जानकारी यहाँ देखें

Ration Card Update: हमारी केंद्र सरकार और राज्य सरकार हर नागरिक के बारे में सोच रही है और नई-नई योजनाएं ला रही है। यानी आम लोग अपना बेहतर जीवन जी सकते हैं। सरकार राज्य सरकार राशन कार्ड योजना के तहत देश के गरीबी रेखा से नीचे के लोगों की मदद कर रही है।

Ration Card Update

सरकार की इस राशन कार्ड योजना के तहत देश के नागरिकों को इस योजना के तहत गरीब लोगों को बहुत कम कीमत पर गेहूं, चावल और कुछ अन्य खाद्य सामग्री दी जाती है।

मुफ्त राशन देने का फैसला

आप सभी जानते हैं कि कुछ साल पहले जब देश पर कोरोना का संकट आया था तो सभी नागरिकों के आय के साधन बंद हो गए थे। इसलिए सरकार ने 2023 तक सभी नागरिकों को मुफ्त राशन देने का फैसला किया था। उस दौरान राज्य सरकार और केंद्र सरकार ने देश के सभी नागरिकों को मुफ्त अनाज दिया था। इसने गरीब लोगों की काफी मदद की थी। उस समय से लेकर आज तक राज्य सरकार और केंद्र सरकार गरीब लोगों की मदद करती आ रही है।

एक बड़ा फैसला

उत्तराखंड सरकार ने इस संबंध में एक बड़ा फैसला लिया है और राशन कार्ड धारकों को दिए जाने वाले अनाज में कुछ बदलाव किए गए हैं।

सरकार की राशन कार्ड योजना के तहत देश के नागरिकों को कम दरों पर गेहूं, चावल और अन्य सामान वितरित किया जाता है। इसके साथ ही सामान्य चावल की जगह कुछ अन्य सामान भी मुफ्त में दिया जाता है, अब सरकार ने फोर्टीफाइड चावल मुफ्त देने का फैसला किया है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, गुणवत्तापूर्ण भोजन की कमी के कारण आम लोग कई बीमारियों का शिकार हो रहे हैं और इसलिए सरकार ने मुफ्त फोर्टिफाइड चावल देने का फैसला किया है।

About aviindianews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *