Breaking News

Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में मिलेगा बैंक FD से ज्यादा ब्याज, मिलेगा पुरे 2 लाख तक का रिटर्न, सभी जानकारी यहाँ देखें !

Post Office Scheme: भविष्य को लेकर सभी चिंतित हैं। अगर आपके हाथ में पैसा नहीं है तो क्या करें? अगर आप बढ़ती उम्र में आत्मनिर्भर बनना चाहते हैं तो आज हम आपके लिए पोस्ट ऑफिस सेविंग्स स्कीम की जानकारी शेयर कर रहे हैं। अगर आप इस स्कीम में सिर्फ 5 लाख रुपए का निवेश करते हैं तो आपको 2 लाख रुपए सिर्फ ब्याज से मिल सकते हैं। जानें इस योजना के बारे में। हर व्यक्ति पैसे का निवेश इसलिए करता है ताकि उसके भविष्य में कोई परेशानी ना हो। यह वृद्धावस्था के लिए योजना है।

ताकि बुढ़ापे में उन्हें किसी के सामने हाथ न उठाना पड़े। अगर आप बढ़ती उम्र में किसी के भरोसे नहीं रहना चाहते हैं तो आज हम आपको पोस्ट ऑफिस के एक अच्छे प्लान के बारे में बताने जा रहे हैं। इस बचत योजना में निवेश करने पर गारंटीड रिटर्न मिलता है और यह पूरी तरह से सुरक्षित है। इस योजना का नाम वरिष्ठ नागरिक बचत योजना है।

Post Office Scheme

एफडी से ज्यादा ब्याज दरें यह केंद्र सरकार की एक महत्वपूर्ण बचत योजना है जिसमें पैसा जमा करने पर निवेशकों को अच्छा रिटर्न मिलता है। कई मायनों में यह रिटर्न बैंकों में एफडी के मुकाबले एक तय रकम से ज्यादा होता है। इस सेविंग स्कीम में ब्याज दरों की बात करें तो इस पर फिलहाल 8.2 फीसदी सालाना ब्याज मिल रहा है। ये ब्याज दरें हर साल बदलती रहती हैं, जिससे इनमें पैसा जमा करने वालों को फायदा होता है।

इस योजना में कितना पैसा लगाना होगा? यह योजना उन लोगों के लिए है जो 60 वर्ष से अधिक आयु के हैं जिन्होंने VRS लिया है। इस योजना के तहत उन्हें एक बार में 5 लाख रुपए जमा करने होंगे। इसके बदले में उन्हें हर तीसरे महीने 10,250 रुपये यानी एक साल में 41,000 रुपये का सिक्योर्ड रिफंड मिलता है। अगर आप 5 साल का हिसाब लगाएं तो सिर्फ ब्याज से आप 2 लाख रुपये कमा सकते हैं।

साथ ही आपके मूलधन को ज्यों का त्यों सुरक्षित रखा जाएगा। इनकम टैक्स से छूट मिलेगी। इस योजना में भारी ब्याज लाभ मिलता है। इसके अलावा इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C के तहत इसमें पैसा लगाने पर सालाना 1.5 लाख रुपये की टैक्स छूट का भी लाभ मिलता है। इस योजना के खाते को देश भर के किसी भी डाकघर में स्थानांतरित किया जा सकता है।

इसमें 8.2 फीसदी सालाना की दर से ब्याज मिलता है, जो अन्य निवेश योजनाओं से काफी बेहतर है। इस योजना में पैसा जमा करने के बाद हर तीन महीने में भुगतान किया जाता है। ब्याज का पैसा हर साल अप्रैल, जुलाई, अक्टूबर और जनवरी में सीधे खाते में ट्रांसफर किया जाता है।

अगर आपकी या आपके परिवार के किसी सदस्य की उम्र 60 साल से ज्यादा है और आप इस योजना में खाता खुलवाना चाहते हैं तो उसे किसी डाकघर या सरकारी-निजी बैंक में जाकर यह खाता खुलवाने के लिए फॉर्म भरना होगा। अकाउंट फॉर्म के साथ दो पासपोर्ट साइज फोटो, आइडेंटिटी प्रूफ या केवाईसी से जुड़े अन्य दस्तावेज जमा करने होते हैं। इससे आपका अकाउंट खुल जाएगा। इस योजना में खाता खोलने वालों का विवरण ईमेल या डाक से भेजा जाता है।

About aviindianews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *