Breaking News

PAN Card Online Update: आप भी करना चाहते है पैन कार्ड में नाम व पत्ता चेंज तो इस प्रोसेस से होगा मिनटों में यहाँ देखें

PAN Card Online Update: पैन कार्ड कई उद्देश्यों के लिए एक आवश्यक दस्तावेज है जैसे कि आयकर रिटर्न भरना, बैंक खाता खोलना आदि। पैन कार्ड में नाम परिवर्तन कैसे करें। कभी-कभी आपको शादी के बाद या अन्य कारणों से अपने पैन कार्ड पर अपना नाम बदलने की आवश्यकता पड़ सकती है। पैन कार्ड पर अपना नाम आधार केवाईसी के जरिए आसानी से अपडेट किया जा सकता है। अगर आपके आधार कार्ड में आपका नाम सही है तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

अगर आधार कार्ड पर आपका नाम गलत है, तो आपको अपना पैन कार्ड अपडेट करने के लिए विवाह प्रमाण पत्र या पासपोर्ट जैसे अतिरिक्त दस्तावेज जमा करने होंगे।

PAN Card Online Update

पैन कार्ड ऑनलाइन आवश्यक दस्तावेज कैसे अपडेट करें

अपने पैन कार्ड को अपडेट करने के लिए, नए पैन कार्ड के लिए आवेदन करते समय आपको आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। इन दस्तावेजों में पहचान का प्रमाण, पते का प्रमाण और जन्म तिथि का प्रमाण शामिल है। ड्राइविंग लाइसेंस या आधार कार्ड पहचान के प्रमाण के रूप में काम करेगा।

पते के प्रमाण के लिए बिजली बिल, पानी का बिल या मतदाता पहचान पत्र जैसे दस्तावेज स्वीकार किए जाते हैं और जन्म तिथि के प्रमाण के लिए जन्म प्रमाण पत्र या मैट्रिकुलेशन प्रमाण पत्र जैसे दस्तावेज की आवश्यकता होती है।

पैन कार्ड को ऑनलाइन कैसे अपडेट करें

अपने पैन कार्ड को अपडेट या रीप्रिंट करने के लिए इन निर्देशों का पालन करें

अपना पैन कार्ड अपडेट करने के लिए एनएसडीएल की वेबसाइट पर जाएं।

इसके बाद एप्लिकेशन टाइप के तहत चेंजेस ऑर करेक्शन इन मौजूदा पैन डेटा/रीप्रिंट ऑफ पैन कार्ड ऑप्शन को सेलेक्ट करें। मांगी गई जानकारी दर्ज करें और कैप्चा कोड सबमिट करें।

अब चयन करें कि आप पैन के लिए दस्तावेज़ कैसे प्रदान करना चाहते हैं। आप ई-केवाईसी के माध्यम से दस्तावेज जमा करना चुन सकते हैं, जिसके लिए आधार कार्ड की आवश्यकता होती है। आप चाहें तो स्कैन की हुई इमेज सबमिट कर सकते हैं या ई-साइन के जरिए डॉक्यूमेंट भेज सकते हैं।

इसके बाद आवश्यक फ़ील्ड में अपनी व्यक्तिगत जानकारी भरें। सुनिश्चित करें कि जानकारी आपके आधार कार्ड विवरण से मेल खाती है।

अब उन दस्तावेजों का चयन करने के लिए आगे बढ़ें जिन्हें आप आवेदन के साथ संलग्न करना चाहते हैं। यदि आप ईकेवाईसी चुनते हैं, तो आवश्यक जानकारी प्रदान करें और जारी रखें पर क्लिक करें।

इतना करने के बाद ₹120 का भुगतान करें और पे कन्फर्म पर क्लिक करें।

इसके बाद आधार कार्ड नंबर के नीचे वाले बॉक्स पर टिक करके अपने आधार कार्ड को प्रमाणित करें और Authenticate पर क्लिक करें।

यदि आपका व्यक्तिगत विवरण आपके आधार कार्ड पर मौजूद विवरण से मेल खाता है, तो “ई-साइन/ई-केवाईसी के साथ जारी रखें” पर क्लिक करें।

चेकबॉक्स पर टिक करें और ओटीपी प्राप्त करने के लिए जनरेट ओटीपी पर क्लिक करें।

इसके बाद ओटीपी डालें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।

नए पेज पर आपको एप्लीकेशन फॉर्म दिखाई देगा। इसे पीडीएफ प्रारूप में डाउनलोड करें और आपको यह ईमेल के माध्यम से भी प्राप्त होगा।

Official Website: Click Here

About aviindianews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *