Breaking News

Online Payment: अगर UPI से गलत अकाउंट में कर दिया पेमेंट तो फटाफट करें ये काम मिलेंगे पुरे पैसे वापस

Online Payment: आज के समय में हर कोई ऑनलाइन ट्रांजैक्शन के जरिए लेन-देन करना पसंद करता है। वैसे तो लोग डिजिटल पेमेंट करते समय लेन-देन सोच-समझकर करते हैं। लेकिन कई बार एक गलती की वजह से पैसा ट्रांजैक्शन करते वक्त गलत खाते में पहुंच जाता है। ऐसा करने के बाद आपको ज्यादा टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। आप आसानी से रिफंड पा सकते हैं।

Online Payment
गलत ट्रांजैक्शन से जुड़ी कई शिकायतें मिलने के बाद आरबीआई ने पैसा लौटाने की प्रक्रिया को सरल कर दिया है। इसके लिए आपको बैंक में शिकायत करनी होगी।

डिजिटल ट्रांजैक्शन अगर आपने यूपीआई से गलत खाते में भुगतान कर दिया है तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है, आप आसानी से ऑनलाइन शिकायत कर रिफंड पा सकते हैं। इसका प्रोसेस हम बताने जा रहे हैं।

शिकायत कैसे करें?

अगर आपका पैसा कभी गलत अकाउंट में ट्रांसफर हो जाता है तो आप इन तरीकों से रिफंड पा सकते हैं।

जब भी आप यूपीआई या नेट बैंकिंग के जरिए गलत खाते में पैसे ट्रांसफर करें तो 18001201740 (टोल फ्री) पर कॉल करके शिकायत दर्ज कराएं। यहां आपको सारी डिटेल देनी होगी।
आप अपने बैंक में जाएं उसके बाद फॉर्म भरें और सारी जानकारी दें। इसके बाद बैंक अधिकारी आपको कंप्लेंट नंबर या रिक्वेस्ट नंबर देगा।
आप bankingombudsman.rbi.org.in पर ई-मेल भी कर सकते हैं। यहां आप अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
आप बैंक के सेवा ग्राहक विभाग को ई-मेल भेजकर भी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
आप अपने बैंक में जाकर संपर्क कर सकते हैं। इस मामले में आप बैंक के मैनेजर से भी बात कर सकते हैं।

इन बातों का रखें ध्यान

आपको शिकायत दर्ज करते समय इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि आपके पास गलत स्थानांतरण की आधिकारिक अधिसूचना होनी चाहिए। यह एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। इसके साथ ही फोन पर यूपीआई और नेट बैंकिंग के बाद आए मैसेज को डिलीट नहीं करना चाहिए। इस संदेश में एक पीपीबीएल नंबर है। यह एक प्रमाण के रूप में प्रयोग किया जाता है।

पैसा कब वापस किया जाएगा?

यदि आपका भुगतान गलत नंबर वाले खाते में किया जाता है, तो आपको पैसा तुरंत वापस मिल जाएगा। लेकिन अगर आपने किसी वैलिड अकाउंट यानी वेरिफाइड अकाउंट में पैसे ट्रांसफर किए हैं तो यह उस व्यक्ति पर निर्भर करता है। अगर खाताधारकों ने रिवर्स ट्रांजैक्शन को मंजूरी दे दी है तो आपको जल्द से जल्द रिफंड मिल जाएगा। ध्यान रहे कि गलत ट्रांजैक्शन की शिकायत आप 3 दिनों के अंदर कर सकते हैं।

About aviindianews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *