Breaking News

आईपीएल के इतिहास में हुए हैं यह बड़े कारनामे, महेंद्र सिंह धोनी से लेकर विराट कोहली का नाम है शामिल

इंडियन प्रीमियर लीग के 16वे संस्करण की शुरुआत 31 मार्च से होने जा रही है जहां पर पहले मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम गुजरात से मुकाबला करती हुई नजर आएगी। इस मुकाबले में हर किसी की नजर महेंद्र सिंह धोनी के ऊपर बनी हुई रहेगी जिनका यह साल आखिरी आईपीएल होने वाला है। इस मुकाबले के बाद 58 दिनों तक लगातार सभी दिग्गज खिलाड़ी एक दूसरे के साथ मुकाबला करते नजर आएंगे लेकिन आज तक आईपीएल के 15 संस्करण में कई ऐसे कारनामे हुए हैं जिसे देखकर दर्शकों ने भी दांतों तले उंगलियां दबा ली है। आइए आपको बताते हैं आईपीएल के संस्करण में हुए कुछ ऐसे ऐतिहासिक पल जिन्होंने दर्शकों को झूमने पर मजबूर कर दिया और आज भी पूरी दुनिया में वह कीर्तिमान कायम है।

ब्रेंडन मैकुलम

इंडियन प्रीमियर लीग के पहले ही संस्करण के पहले मुकाबले में ब्रैंडन मैकुलम ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ सिर्फ 73 गेंदों में 158 रनों की बेमिसाल पारी खेली थी। इस खिलाड़ी ने मैदान के चारों तरफ जमकर रन बनाए थे और आरसीबी के गेंदबाजों के पास मैकुलम को रोकने के लिए कोई प्लान नहीं था और आज तक आईपीएल इतिहास की खेली गई यह पारी सर्वश्रेष्ठ पारी मानी जाती है।

महेंद्र सिंह धोनी

महेंद्र सिंह धोनी का बल्ला इंडियन प्रीमियर लीग के मुकाबले में जमकर बोलता है और कई मौके पर उन्होंने शानदार पारियां खेली है और ऐसी ही पारी उन्होंने मुंबई इंडियंस के खिलाफ खेली थी तब सिर्फ 20 गेंदों में उन्होंने ताबड़तोड़ 51 रन बनाते हुए अपनी टीम चेन्नई सुपर किंग्स को शानदार जीत दिला दी थी और इस पारी की बदौलत धोनी लंबे समय तक मुंबई इंडियंस के चाहने वालों के जेहन में याद रहे थे।

क्रिस गेल

इंडियन प्रीमियर लीग की बात हो और उसमें क्रिस गेल का नाम शामिल नहीं हो ऐसा हो ही नहीं सकता। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की तरफ से खेलने वाला यह दिग्गज बल्लेबाज जब शानदार अंदाज में बल्लेबाजी करता है तब वह सामने वाले गेंदबाजों को कहीं नहीं छोड़ता और ऐसा ही कारनामा इस खिलाड़ी ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की तरफ से खेलते हुए किया था जब मात्र 66 गेंदों में उन्होंने 175 रनों की शानदार पारी खेली थी जिसकी बदौलत आरसीबी ने 263 रनों का विशाल स्कोर बनाया था।

विराट कोहली

विराट कोहली के लिए आईपीएल का 16वा संस्करण सबसे शानदार साबित हुआ था क्योंकि लगभग 4 शतक के साथ इस खिलाड़ी ने शानदार 957 रन बनाए थे जो आज तक ऐतिहासिक है। इस संस्करण में विराट कोहली ने डिविलियर्स के साथ मिलकर जिस तरह की साझेदारी की थी वह आज भी सबसे ज्यादा बेहतरीन मानी जाती है और कोहली का यह कीर्तिमान आज तक कोई नहीं तोड़ सका है।

About aviindianews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *