Breaking News

Indian Railway: ट्रेन में सफर करने से पहले कर ले ये काम, वरना होगा ऐसा सपने में भी नहीं सोचा होगा

Indian Railway: रेलवे से सफर करने वालों की संख्या करोड़ों में है। रेलवे स्टेशन पर रोजाना हजारों यात्रियों की भीड़ देखी जा सकती है। वहीं रेलवे से यात्रा करना भी काफी आरामदायक होता है और कम दूरी की यात्रा भी रेलवे से कम पैसों में की जा सकती है। हालांकि जब भी रेलवे से सफर करें तो एक जरूरी बात का ध्यान रखना चाहिए नहीं तो जुर्माना भी लग सकता है।

Indian Railway

ट्रेन की टिकट

दरअसल, ट्रेन में चढ़ने से पहले यह काम करना बेहद जरूरी हो जाता है। यहां हम आपको रेलवे टिकट के बारे में बता रहे हैं। अगर आप बिना ट्रेन टिकट के रेलवे से यात्रा करते हैं तो यह एक दंडनीय अपराध है।

बिना रेल टिकट के ट्रेन से यात्रा करने पर भी जुर्माना लगाया जा सकता है। रोजाना कई ऐसे लोग मिल जाते हैं जो पैसे बचाने के चक्कर में बिना टिकट ट्रेन से सफर करते हैं।

रेलवे टीटीई

रेलवे टीटीई ऐसे लोगों को पकड़ते हैं और ऐसे लोगों पर जुर्माना भी लगाया जाता है। वहीं, जुर्माना आपकी यात्रा के लिए आने वाले टिकट से ज्यादा हो सकता है।

ऐसे में जब भी आप रेलवे से यात्रा करें तो वैलिड टिकट लेकर ही यात्रा करें। बिना टिकट यात्रा करने पर रेलवे एक्ट के तहत जुर्माना भी लगाया जा सकता है और सजा का भी प्रावधान है।

लगता है जुर्माना

अगर कोई बिना टिकट यात्रा करते पकड़ा जाता है तो उसके खिलाफ रेलवे अधिनियम की धारा 138 के तहत कार्रवाई की जाती है। व्यक्ति द्वारा तय की गई दूरी या जिस स्टेशन से ट्रेन शुरू हुई उस सामान्य एकल किराए के लिए और रु. 250/- का अतिरिक्त शुल्क या किराए के बराबर राशि, जो भी अधिक हो, वसूल किया जाता है।

About aviindianews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *