Breaking News

ATM Card Fraud: एटीएम कार्ड से पैसे निकलते समय इन जरुरी बातों का रखें ध्यान, लापरवाही की वजह से अकाउंट हो सकता है खाली

ATM Card Fraud: तेजी से बदलती दुनिया में हर दिन नई-नई तकनीक सामने आ रही है, जिससे सुविधा के साथ-साथ धोखाधड़ी की तकनीक भी बढ़ती जा रही है। आप ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं या एटीएम से कैश निकाल सकते हैं, आपके साथ कभी भी धोखा हो सकता है।

ATM Card Fraud

आजकल स्कैमर एटीएम से भी फ्रॉड कर रहे हैं। अगर आपने थोड़ी सी भी रकम निकालने में लापरवाही बरती तो आपका खाता खाली हो सकता है और आप जालसाजों के जाल में फंस सकते हैं। ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि एटीएम से पैसे निकालते समय आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि आप फ्रॉड से बच सकें।

एटीएम के अंदर अनजान व्यक्ति की मदद न लें

आमतौर पर हम अपना काम जल्दी पूरा करने के लिए दूसरों पर निर्भर रहते हैं। हम अक्सर चाहते हैं कि कोई और आपका काम जल्दी से करे और आपको दे। अक्सर जब हम एटीएम से पैसे निकालने जाते हैं और कुछ दिक्कत सामने आ जाती है तो हम बाहर खड़े किसी अनजान व्यक्ति की मदद लेते हैं, लेकिन हम आपको बता दें कि आपको ऐसा करने से बचना चाहिए क्योंकि आजकल जालसाज आपको ठगने की कोशिश कर रहे हैं। एक सामान्य व्यक्ति बनना। लाइव पैसे निकालने में दिक्कत होने पर आप एटीएम में मौजूद गार्ड की मदद ले सकते हैं।

एटीएम पिन

अक्सर हम सोचते हैं कि एटीएम के अंदर कोई नहीं है, इसलिए पिन को बिना छुपाए आसानी से दर्ज कर दें, लेकिन ऐसा करने से बचें। जालसाजों की आप पर हर समय नजर रहती है और आपकी छोटी से छोटी गलती बहुत महंगी साबित हो सकती है, इसलिए पिन हमेशा गुप्त रूप से दर्ज करें।

पैसा निकालने से पहले एटीएम चेक करें

पैसा निकालते समय जल्दबाजी न करें। पैसे निकालने से पहले हमेशा एटीएम मशीन की जांच कर लें कि इस मशीन के साथ किसी ने छेड़छाड़ तो नहीं की है। इसके अलावा सुरक्षा की दृष्टि से आपको एटीएम के अंदर चारों ओर देखना चाहिए कि कहीं हिडन कैमरा तो नहीं लगा है।

नियमित अंतराल पर अपने एटीएम कार्ड का पिन बदलें

अगर आप ऐसे व्यक्ति हैं जो हमेशा नकद भुगतान करते हैं तो आपको हर कुछ दिनों में एटीएम कार्ड से पैसे निकालने पड़ते होंगे। ऐसे में आपको नियमित अंतराल पर अपने एटीएम कार्ड का पिन बदलते रहना चाहिए ताकि आपके साथ धोखाधड़ी की संभावना कम हो जाए।

About aviindianews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *