Breaking News

Aadhar Card Update: अगर आप भी आधार कार्ड में करना चाहते है बदलाव तो सिर्फ इतनी बार करवा सकते है अपडेट, आधार कार्ड से जुड़ी सभी जानकारी यहाँ देखें !

Aadhar Card Update: केंद्र सरकार ने देश के प्रत्येक नागरिक को एक विशिष्ट पहचान संख्या देने के लिए आधार कार्ड योजना शुरू की थी। आधार कार्ड में हर व्यक्ति को पहचान संख्या के तौर पर 12 अंकों का नंबर दिया जाता है। यूआईडीएआई द्वारा भारतीय नागरिकों को आधार कार्ड जारी किए जाते हैं। आधार कार्ड में व्यक्ति का नाम, फोन नंबर, लिंग और पता दिया होता है। अगर आपके आधार कार्ड में भी इनमें से कोई डिटेल गलत है तो आप इसे बदलवा सकते हैं। आइए जानते हैं कि आप किस विवरण को कितनी बार अपडेट कर सकते हैं।

Aadhar Card Update

आधार कार्ड में सभी जानकारी सही होना बहुत जरूरी

अगर आधार कार्ड में आपका नाम गलत है तो आप सिर्फ 2 बार ही अपना नाम अपडेट करवा सकते हैं। इसके अलावा अगर आधार कार्ड में आपकी जन्मतिथि गलत है तो आप इसे सिर्फ एक बार ही बदलवा सकते हैं। वहीं अगर आप आधार कार्ड में लिंग परिवर्तन कराना चाहते हैं तो आप सिर्फ एक बार ही लिंग बदल सकते हैं। आधार कार्ड को आज सरकार द्वारा दी जाने वाली सभी योजनाओं से जोड़ दिया गया है, इसलिए आधार कार्ड में सभी जानकारी सही होना बहुत जरूरी है, अन्यथा आप सरकार द्वारा दी जाने वाली योजनाओं से वंचित रह जाएंगे।

Address कितनी बार Update करा सकते है?

वहीं अगर आप आधार कार्ड में पता बदलना चाहते हैं तो पते के मामले में आपको थोड़ी राहत दी गई है। आप जितनी बार चाहें पता बदल सकते हैं। इसके अलावा अगर आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड में अपडेट नहीं है तो आप नजदीकी सीएससी केंद्र पर जाकर अपना फोन नंबर अपडेट करवा सकते हैं। अगर आप नाम, जन्मतिथि और लिंग में से किसी एक को 1 या 2 से ज्यादा बार बदलना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आधार क्षेत्रीय कार्यालय जाना होगा।

यदि आप इनमें से किसी भी विवरण का नाम, लिंग और जन्म तिथि दो बार से अधिक बदलना चाहते हैं, तो आपको आधार क्षेत्रीय कार्यालय में जाना होगा या [email protected] पर एक ईमेल भेजना होगा। इसके बाद आप जो भी डाटा क्रिएट करना चाहते हैं, आपको प्रूफ के साथ कारण भी बताना होगा। फिर कार्यालय इसकी जांच करेगा, यदि आपकी अपील सही पाई जाती है, तो क्षेत्रीय कार्यालय आपको डेटा को संशोधित करने की अनुमति देगा।

About aviindianews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *