Breaking News

Aadhaar Card Update Request: आधार कार्ड अपडेट करवाने पर बार – बार रिजेक्ट हो जाती हैं रिक्वेस्ट, इसके पीछे का कारण यहाँ देखें

Aadhaar Card Update Request: आधार कार्ड का दायरा लगातार बढ़ रहा है। अब चाहे सरकारी काम के प्रमाणीकरण की बात हो या किसी भी तरह की सुविधा की, आधार हमारी पहचान का एक बड़ा दस्तावेज बन गया है। और अब आधार को शुरू हुए काफी समय बीत चुका है इसलिए इसे जरूरत के हिसाब से बदलने की जरूरत है। अच्छी बात यह है कि यूआईडीएआई आधार कार्डधारकों को अपना आधार ऑनलाइन और ऑफलाइन अपडेट करने का विकल्प देता है। लेकिन इसके कुछ दिशानिर्देश भी हैं।

Aadhaar Card Update Request

आधार अपडेट क्यों जरूरी है?

आपके लिए कई तरह की सेवाओं के लिए आधार जरूरी है। आपकी व्यक्तिगत जानकारी के सत्यापन के लिए भी आधार की आवश्यकता होती है, ऐसे में आधार का अपडेशन आवश्यक हो जाता है। सरकारी और गैर-सरकारी सेवाओं, सब्सिडी लाभ, पेंशन, छात्रवृत्ति, सामाजिक लाभ, बैंकिंग सेवाओं, बीमा सेवाओं, कराधान सेवाओं, शिक्षा, रोजगार, स्वास्थ्य आदि जैसी विभिन्न सेवाओं के लिए आधार को सक्षम करने के लिए यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि कि निवासी का डेटा CIDR (सेंट्रल आइडेंटिटी डेटा रिपॉजिटरी) में संग्रहीत सटीक और अद्यतन है।

कई बार आधार संशोधन अनुरोध भी खारिज हो जाता है। मुमकिन है कि आपकी तरफ से कोई गलती हो रही है, जिसकी वजह से आपकी रिक्वेस्ट मंजूर नहीं हो रही है। आपके आधार में कोई भी बदलाव करने से पहले, UIDAI जानकारी को सत्यापित करने के लिए कुछ मानदंडों का पालन करता है। यूआईडीएआई अपने सिस्टम की जानकारी तभी अपडेट करता है, जब यह जानकारी अपडेट होती है।

आधार अपडेट करते समय इन बातों का ध्यान रखें

सबसे पहले आपका फॉर्म सही विवरण के साथ ठीक से भरा जाना चाहिए। इसके साथ आवश्यक स्वप्रमाणित प्रपत्र संलग्न करें।

अपडेशन फॉर्म में अपना विवरण बड़े अक्षरों में भरें। जानकारी अंग्रेजी या स्थानीय भाषा में दर्ज की जानी चाहिए।

कार्डधारक का नाम लिखते समय किसी पदनाम/उपाधि का प्रयोग न करें।

जरूरी दस्तावेज ही भेजें।

अपने यूआरएन को सुरक्षित रखें, इससे आप अपने कार्ड का अपडेशन स्टेटस चेक कर सकते हैं।

अगर आपके पास रजिस्टर्ड फोन नंबर नहीं है तो पहले ऑफलाइन जाकर इसे अपडेट करें या फिर आधार को ऑफलाइन अपडेट करें।

आधार कार्ड अपडेशन रिक्वेस्ट में सही पता दर्ज करें जिस पर अपडेटेड आधार कार्ड आएगा, ताकि आधार सही जगह पर आए और आप इसे प्राप्त कर सकें।

About aviindianews

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *